Hii I am Ankush Kumar (Anku Online), this website is no more, if you click here then you can redirect to my other personal website About section Page. I think you are happy to know from me. Keep Smile & Keep Supports.

Recent Post

8/14/2018

Android 9 (Pie) Top Features In Hindi ||

Android 9 (Pie) Top Features In Hindi ||














गूगल ने एंड्राइड Pie ऑपरेटिंग सिस्टम को मई में पेश कर दिया था लेकिन तब इसके नाम और फीचर्स को पेस नहीं किया गया था। अब इसके असली नाम और फीचर्स का भी पता चल गया है। इस operating system का नाम Android Pie रखा गया हैं। इसके फीचर्स की बात करे तो इसमें कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए है जिससे आपके काम को और आसान किया जा सके।

किन फोनों में चलेगा Android Pie ?


ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android Pie केवल  नौच वाले फ़ोन यानि Iphone X और Oneplus 6Nokia 7 PlusOppo F9 इत्यादि में मिलेगा। बिना नौच वाले फ़ोन Google Pixel में केवल एंड्राइड पाई सपोर्ट करेगा। इसके लिए आपको अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करना होगा अगर अपडेट का ऑप्शन शो न हो तो घबराए न अधिसूचना का इंतजार करें। सैमसंग, XiaomiHuawei, या अन्य यूजर को एंड्राइड पाई के अपडेट देखने के लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है।


Top 9 Android Pie Feature


Accessibility

Accessibility Menu: एंड्रॉइड 9 के नए पहुंच-योग्यता मेनू के साथ, स्क्रीनशॉट लेने और एक हाथ से नेविगेट करने जैसी सामान्य कार्रवाइयां अब मोटर विकलांग उपयोगकर्ताओं के लिए आसान हैं।
Select to Speak – OCR in Camera View: बोलने के लिए चयन के साथ, आप स्क्रीन पर टेक्स्ट का चयन कर सकते हैं और सामग्री को बड़े पैमाने पर पढ़ा जाएगा। अब, एंड्रॉइड 9 ने कैमरा और पिक्चर्स में एस 2 एस के लिए ओसीआर समर्थन जोड़ा है ताकि टेक्स्ट को और भी सुलभ बनाया जा सके। कैमरे या तस्वीर में उपयोग करते समय बस टेक्स्ट का चयन करें, और पाठ को हाइलाइट किया जाएगा और जोर से पढ़ा जाएगा।
Sound amplifier: यह नई एक्सेसिबिलिटी सेवा जोरदार रेस्तरां, बार या संगीत कार्यक्रम जैसे परिदृश्यों में ऑडियो को बढ़ावा देने के लिए 100 से अधिक सेटिंग्स को गतिशील रूप से समायोजित करके वार्तालापों को समझना आसान बनाता है।

Battery & Brightness

Battery Saver: बैटरी सेवर हमेशा से हमेशा प्रदर्शित होने जैसी सुविधाओं को बंद करके अपना चार्ज लंबे समय तक चल रहा है। इसके अलावा, जब आपके पास आता है तो आपके पास अधिक नियंत्रण होता है – ताकि आप एक शुल्क पर आगे जा सकें।
Adaptive Battery:यह सुविधा भविष्यवाणी करने के लिए मशीन सीखने का उपयोग करती है कि आप अगले कुछ घंटों में किस ऐप का उपयोग करेंगे और जो संभवतः आप नहीं करेंगे, इसलिए आपका फोन केवल उन ऐप्स पर बैटरी पावर खर्च करता है जिनकी आप परवाह करते हैं।
Adaptive Brightness: अनुकूली चमक के साथ, आपका फोन सीखता है कि आप विभिन्न प्रकाश वातावरण में अपनी स्क्रीन की चमक कैसे सेट करते हैं और समय के साथ स्वचालित रूप से आपके लिए यह करते हैं।
Background restrictions: अब, आप बहुत अधिक बैटरी का उपयोग करने वाले कुछ ऐप्स को प्रतिबंधित करने के लिए सेटिंग में अनुशंसाएं देखेंगे, ताकि आप अपनी बैटरी पर अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकें।

Camera

Multi-camera support: एंड्रॉइड 9 के साथ, डेवलपर्स अब दो या दो से अधिक भौतिक कैमरों से स्ट्रीम का उपयोग करके इमर्सिव अनुभव बना सकते हैं, जैसे दोहरे फ्रंट या दोहरे बैक कैमरे वाले डिवाइस पर। उदाहरणों में गहराई, बोके, स्टीरियो दृष्टि, और अधिक शामिल हैं।
External camera support: एंड्रॉइड 9 अब कुछ उपकरणों पर बाहरी यूएसबी / यूवीसी कैमरों का समर्थन करता है।

Digital Wellbeing

Do Not Disturb: मौन को परेशान न करने के लिए सुधार न केवल सूचना ध्वनियां, बल्कि सभी दृश्य बाधाओं को भी शांत करें। तारांकित संपर्कों से कॉल अभी भी आ जाएंगे, इसलिए आपको कुछ जरूरी याद करने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
App dashboard: अपने फोन पर बिताए गए समय का दैनिक दृश्य प्राप्त करें, आप कितनी बार विभिन्न ऐप्स का उपयोग करते हैं, और आपको कितनी अधिसूचनाएं मिलती हैं।
Wind Down: अपने फोन को बिस्तर के लिए तैयार करने के लिए दैनिक कार्यक्रम निर्धारित करें। ग्रेस्केल आपकी स्क्रीन को भूरे रंग में फेंकता है जबकि आराम से नींद के लिए अधिसूचनाओं को शांत नहीं करता है।
App timers: ऐप टाइमर आपको अपने ऐप्स के लिए दैनिक समय सीमा निर्धारित करने देता है। जब आप सीमा तक पहुंचते हैं, तो ऐप शेष दिन के लिए रुक जाता है।

Display

Display cutout: उपलब्ध स्क्रीन स्पेस का उपयोग करने के लिए कटआउट वाले उपकरणों के लिए समर्थन।
Edge-to-edge screens: 18: 9 और लम्बे पहलू अनुपात वाले डिवाइस के लिए समर्थन, और डिस्प्ले कटआउट वाले डिवाइस।

Enterprise

Multiple users on dedicated devices: एंड्रॉइड 9 उपयोगकर्ताओं को एक ही डिवाइस साझा करना आसान बनाता है, शिफ्ट श्रमिकों या सार्वजनिक कियोस्क के लिए अच्छा है।
Work tab in launcher: अब, आप अपने कार्य ऐप्स को दृष्टि से अलग कर सकते हैं। कार्यस्थल ऐप्स को एक ही स्थान पर देखने के लिए कार्य टैब पर टैप करें, और जब आप काम बंद करते हैं तो उन्हें एक साधारण टॉगल से बंद कर दें।
Postpone Over-the-air (OTA) updates: एंड्रॉइड 9 अब एंटरप्राइज़ आईटी प्रशासकों को फ्रीज अवधि को 90 दिनों तक परिभाषित करने की क्षमता प्रदान करता है, जिसके दौरान उनके बेड़े में समय डिवाइस एंड्रॉइड ओएस अपडेट नहीं करेंगे। यह सुनिश्चित करता है कि छुट्टियों जैसे महत्वपूर्ण समय के दौरान उनके डिवाइस राज्य अपरिवर्तित बने रहें।

Media/Notification

Multiple Bluetooth connections: एंड्रॉइड 9 के साथ, आप पांच ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं और इन उपकरणों के बीच सहजता से स्विच कर सकते हैं। इनकमिंग फोन कॉल सभी जुड़े ब्लूटूथ डिवाइसों को भेजे जाएंगे जो स्वीकार कर सकते हैं, ताकि आप कभी भी कॉल न चूकें।
Sound delay reporting: एंड्रॉइड 9 ध्वनि देरी रिपोर्टिंग के साथ हेडसेट के लिए समर्थन प्रदान करता है, इसलिए आपके डिवाइस पर वीडियो और आपके हेडफ़ोन पर ऑडियो हमेशा सिंक में रह सकता है।
Volume memory per Bluetooth device: एंड्रॉइड 9 अब आपके प्रत्येक ब्लूटूथ डिवाइस के लिए निर्धारित अंतिम वॉल्यूम को याद रखेगा। जब आप अपनी कार या हेडफोन से कनेक्ट होते हैं तो कोई और विस्फोटक संगीत बहुत जोर से नहीं होता है।
HDR: एंड्रॉइड 9 हाई डायनैमिक रेंज (एचडीआर) वीपी 9 प्रोफाइल 2 के लिए अंतर्निहित समर्थन जोड़ता है, ताकि आप यूट्यूब और Google Play मूवीज़ पर एचडीआर-सक्षम फिल्में देख सकें। एचडीआर तस्वीर की गुणवत्ता और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वीडियो की चमक और रंग सीमा में सुधार करता है।
HD Audio: स्पष्ट, तेज, और समृद्ध गुणवत्ता ध्वनि प्रदान करने वाले एचडी ऑडियो के लिए बेहतर प्रदर्शन और समर्थन।
HEIF: एंड्रॉइड 9 अब चित्रों के संपीड़न में सुधार और आवश्यक भंडारण की मात्रा को कम करने के लिए एंड्रॉइड मंच पर एचआईएफ फोटो का समर्थन करता है।
Notification enhancements for messaging: अब, मैसेजिंग ऐप्स अधिसूचना में सुझाए गए ‘स्मार्ट उत्तरों’ प्रदान कर सकते हैं, ताकि आप एक टैप में जवाब दे सकें। इसके अलावा, यदि आप नेविगेट करते हैं तो कोई भी इनलाइन उत्तर ड्राफ्ट गायब नहीं होगा, और आप अधिसूचना में अपने दोस्तों से भेजे गए चित्रों को देख पाएंगे।
Manage Notifications: अब आपके पास ऐप्स की एक श्रृंखला से सूचनाएं बंद करने का एक त्वरित तरीका है, इसलिए आप केवल उन लोगों को प्राप्त करते हैं जो आपके लिए उपयोगी हैं। यदि आप कुछ नोटिफिकेशन को स्वाइप कर रहे हैं तो आप एक स्मार्ट प्रॉम्प्ट भी प्राप्त करेंगे कि आप उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं।

Privacy & Security

Android Backups: एंड्रॉइड 9 अधिक सुरक्षा के लिए क्लाइंट-साइड गुप्त (डिवाइस पिन, पैटर्न या पासवर्ड) के साथ एंड्रॉइड बैकअप के एन्क्रिप्शन को सक्षम बनाता है।
Android biometric prompt: एंड्रॉइड 9 में कई नई सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं, जिसमें एक मानक बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण संकेत शामिल है जो एंड्रॉइड में एक अधिक संगत प्रमाणीकरण अनुभव प्रदान करता है।
Android Protected Confirmation: संगत हार्डवेयर पर, ऐप्स अब एक सुरक्षित लेनदेन के लिए आपकी पुष्टि प्राप्त करने के लिए सुरक्षित हार्डवेयर द्वारा नियंत्रित यूआई का उपयोग कर सकते हैं, जैसे भुगतान करना।
StrongBox: संगत हार्डवेयर पर, ऐप्स अब अपनी निजी कुंजी की सुरक्षा के लिए छेड़छाड़ प्रतिरोधी हार्डवेयर का लाभ उठा सकते हैं, जिससे मैलवेयर के लिए अपने क्रेडेंशियल चोरी करने के लिए पहले से कहीं अधिक कठिन बना दिया जाता है।
Privacy enhancements: एंड्रॉइड 9 कई नए तरीकों से गोपनीयता की सुरक्षा करता है। अब, जब ऐप निष्क्रिय हो या पृष्ठभूमि में चल रहा हो, तो एंड्रॉइड आपके फोन के माइक्रोफ़ोन, कैमरा या अन्य सेंसर तक पहुंच प्रतिबंधित कर देगा। (यदि किसी ऐप को सेंसर तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, तो यह आपके फोन पर लगातार अधिसूचना दिखाएगी।) एंड्रॉइड 9 भी महत्वपूर्ण सुधार लाता है जो सभी वेब संचारों की रक्षा करता है और निजी वेब सर्फिंग प्रदान करता है।

System Usability Enhancements

At-a-Glance on Always-on-Display: अपनी लॉक स्क्रीन और हमेशा-ऑन डिस्प्ले पर कैलेंडर ईवेंट और मौसम जैसी चीजें देखें।
Redesigned Quick Settings: सभी टॉगल के साथ त्वरित सेटिंग्स के लिए एक अधिक सुसंगत उपयोगकर्ता अनुभव, साथ ही एक अद्यतन दृश्य डिज़ाइन और अतिरिक्त सूचनात्मक सबटेक्स्ट।
Volume controls: सरल, अधिक सुलभ वॉल्यूम नियंत्रण आपको तुरंत मीडिया वॉल्यूम को नियंत्रित करने देता है, साथ ही जल्दी कॉल टॉगल कॉल और अधिसूचना वॉल्यूम सेटिंग्स को भी नियंत्रित करता है।
Screenshots: अब, आप पावर मेनू से स्क्रीनशॉट आसानी से ले सकते हैं और उन्हें ड्रा, एनोटेट या फसल कर सकते हैं।
Rotation: एक साधारण बटन के साथ अपने फोन के प्रदर्शन रोटेशन पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करें जो पुष्टि करता है कि जब आप अपने डिवाइस पर रोटेशन बदलना चाहते हैं – भले ही आपका अभिविन्यास लॉक हो।
New system navigation: एंड्रॉइड के सिस्टम नेविगेशन का पुन: डिज़ाइन, ऐप्स के बीच खोज और स्थानांतरित करने में आसान बनाने में मदद करता है। हाल ही में उपयोग किए गए ऐप्स के पूर्ण-स्क्रीन पूर्वावलोकन देखने के लिए कहीं से भी स्वाइप करें, उनके बीच आसानी से नेविगेट करने के लिए बाएं और दाएं स्वाइप करें, और कूदने के लिए एक पर टैप करें।
App Actions: ऐप क्रियाएं भविष्यवाणी करती हैं कि आप अपने संदर्भ के आधार पर आगे क्या करना चाहते हैं और आपके फोन पर कार्रवाई को सही तरीके से प्रदर्शित करते हैं, जो आपको समय बचाते हैं।
Slices: आपके पसंदीदा ऐप्स के इंटरेक्टिव स्निपेट को Google खोज जैसे विभिन्न स्थानों पर सामने लाया जा सकता है।
Overview Selection: अवलोकन मोड में टेक्स्ट या छवि का चयन करने के लिए लंबे समय तक दबाएं और जो आपने चुना है उसके आधार पर कार्रवाइयां देखें (उदाहरण के लिए, Google मानचित्र के साथ किसी पते पर रूट करने या किसी छवि के लिए साझा करने का विकल्प)।
तो दोस्तों ये थे कुछ Top Android Pie Features उम्मीद करता हूँ आपको सारे फीचर्स पता चल गए होंगे।

No comments:

Post a Comment

#